विश्व शिक्षक दिवस पर नवाजे जाएंगे राज्य स्तरीय पुरस्कार से 17 अध्यापक

अक्टूबर 4 (निजी पत्र प्रेरक )

विश्व शिक्षक दिवस के अवसर पर राज्य सरकार 17 शिक्षकों को सम्मानित करेगी। ये समारोह राज्य अतिथि गृह पीटरहॉफ में 5 अक्तूबर को सुबह 10:45 बजे से आयोजित किया जाएगा। समारोह के आयोजन के लिए निदेशक प्रारंभिक शिक्षा शुभकर्ण सिंह व विभाग के अन्य अधिकारी शनिवार दोपहर बाद पीटरहॉफ पहुंचे। इस दौरान कार्यक्रम को लेकर अधिकारियों ने जायजा लिया और सीटिंग प्लान किस तरह रहेगा इसे फाईनल किया। समारोह में 16 शिक्षकों को राज्य स्तरीय पुरस्कार से नवाजा जाएगा। इसमें दो प्रधानाचार्य, एक मुख्य अध्यापक, तीन प्रवक्ता, दो डीपीईए, एक टीजीटी, दो सीएंडवी, एक पीईटीए और चार जेबीटी शामिल हैं। प्रारंभिक शिक्षा विभाग ने कार्यक्रम को लेकर गाइडलाइन भी जारी कर दी है।

कोरोना महामारी के कारण समारोह में केवल 100 ही लोगों को शामिल होने की अनुमति है। इसके तहत सम्मानित होने वाले शिक्षक अपने साथ परिवार से एक-एक सदस्यों को कार्यक्रम में ला सकेंगे। इसके अलावा शिक्षा निदेशालय, मुख्यमंत्री कार्यालय और राजभवन से भी सीमित संख्या में ही माननीय व अधिकारी कार्यक्रम में भाग लेंगे। कार्यक्रम सोशल डीस्टेंसिंग के साथ करवाया जाएगा। इसको लेकर सीटिंग प्लान भी तैयार कर लिया गया है।

गौर रहे कि राज्य स्तरीय शिक्षक समारोह का आयोजन 5 सितंबर को होना था, लेकिन राष्ट्रीय शौक के चलते इस कार्यक्रम को स्थगित कर दिया गया था। जिसके बाद 5 अक्तूबर को विश्व शिक्षक दिवस पर ये कार्यक्रम तय किया गया है। कार्यक्रम में 13 शिक्षकों का चयन 44 आवेदनों में से किया है जबकि तीन शिक्षकों का चयन सरकार ने किया है। पिछले वर्ष के राष्टय शिक्षक पुरस्कार प्राप्त करने वाले शिक्षकों को भी सरकार पुरस्कृत करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *