अमेरिका के जंगलों में लगी आग से 31 की मौत

अमरीका के पश्चिमी तट के जंगलों में लगी आग से 31 लोगों की मौत हो गई है और कई अन्य लापता हो गए है। ओरेगॉन एमरजैंसी मैनेजमैंट के निदेशक एंड्रयू फेल्प्स ने नैशनल ब्रॉडकास्टिंग कंपनी (एन.बी.सी.) को बताया कि वहां कई लोगों की मौत होने की आशंका है। उन्होंने कहा कि जिन लोगों को समय पर चेतावनी नहीं मिल सकी और जिन्होंने अपने घर खाली कर सुरक्षित स्थानों पर शरण नहीं ली, उन्हें आग से गंभीर खतरा हो सकता है और उनकी जान भी जा सकती है। एन.बी.सी. ने शनिवार को बताया कि कैलिफोर्निया, ओरेगन और वाशिंगटन में हजारों लोगों को आग के कारण घर छोड़न को मजबूर होना पड़ा है।

ओरेगन में आग से आठ, वाशिंगटन में एक लड़के के आग में झुलसकर मरने की सूचना है। कैलिफोर्निया डिपार्टमैंट आफ फॉरेस्ट्री एंड फायर प्रोटैक्शन (कैल फायर) की शनिवार की रिपोर्ट के अनुसार राज्य में अब तक कुल 19 लोगों की जंगल की आग से मौत हुई है। 
कैल फायर ने शनिवार को बताया कि कैलिफोर्निया के 28 प्रमुख जंगलों में आग बुझाने के लिए 16 हजार से अधिक दमकलकर्मी लगातार काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि राज्य में इस वर्ष की शुुरुआत से करीब 32 लाख एकड़ से अधिक भूमि में फैला जंगल जल चुका है और चार हजार से अधिक मकान नष्ट हो चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *